top of page

Shiksha Kranti-NGO at DDMA Solan For a Seminar by HIPA I आईआरएस पर तीन दिवसीय बेसिक प्रशिक्षण शुरू

Updated: Apr 13, 2020

It has really been an informative & comprehensive training session on Incidence Response System by HIPA Shimla, thanks to DDMA Solan.



क्रमांक 123/2020 सोलन दिनांक 05.02.2020

आईआरएस पर तीन दिवसीय बेसिक प्रशिक्षण शुरू

हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, हिप्पा तथा जिलाआपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन के संयुक्त तत्वावधान में आज यहां में घटना प्रतिक्रिया प्रणाली (आइआरएस) पर आधारित तीन दिवसीय जिला स्तरीय आधारभूत प्रशिक्षण कोर्स का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का शुभांरभ उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण केसी चमन ने किया।

उन्होंने कहा कि इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कोर्स का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक विभाग को विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से आपसी तालमेल के साथ प्रभावपूर्ण तरीके से निपटने के लिए तैयार करना है ताकि आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। प्रदेश का अधिकतर भू-भाग भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है। इसलिए हम सब का यह कर्तव्य है कि ऐसी आपदाओं से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए पहले से पूर्ण तैयारी के साथ स्वयं को सक्षम बनाएं।

इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, गृहरक्षा, वन, लोक निर्माण, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, विद्युत, शिक्षा विभागों के साथ-साथ अन्य सभी विभागों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए नवीनतम जानकारी प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के रिसोर्स पर्सन कर्नल पीके पाठक ने घटना प्रतिक्रिया प्रणाली (आइआरएस) के तहत इसके सिद्धातों तथा विशेषताओं की विस्तार से जानकारी दी। प्रत्येक विभाग परस्पर बेहतर तालमेल, व्यवस्था, प्रबंधन तथा संसाधनों के साथ किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं का प्रभावशाली ढंग से सामना कर उनसे होने वाले वाले नुकसान को कम कर सकता है। उन्होंने कहा कि आपदा आने से पूर्व ही संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने संसाधनों की पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि संसाधनों का समुचित प्रयोग किया जा सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, उपंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. संजीव धीमान, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेश कुमार, हिमाचल प्रशासनिक सेवा के परीविक्षाधीन अधिकारी विश्व मोहन देव चौहान, शिक्षा क्रांति संस्था के सत्यन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।





24 views0 comments
bottom of page